Search This Blog

Thursday, June 27, 2019

Joining के लिए जादुई शब्द




दोस्तो आज में आपको cloesing के लिए कुछ secret बताऊगा कैसे आप sales को cloes करें। इसके लिए आपको कुछ जादुई शब्द देने वाला हुँ।

सबसे पहले MOTIVATION को समझीये। ये दो शब्दों से मिलकर बना है।
MOTIVE + ACTION
मतलब:- REASON + DO/MORE
MOTIVATION का मतलब:-
1. The cause to more
2. The reason to more
3. The reason to do


यानि कुछ भी करने के लिए कोई कारण देना

आप इतना समझीये कि अगर कोई इंसान कोई काम नहीं करना चाहता लेकिन अगर आप कोई ऐसा कारण खोज लें। जिस कारण के लिए उसे वो काम करना पङे तो उससे वो काम करा सकते है।

हमें जब लोगो को MOTIVATE करना है तो सबसे पहले हमे यह खोज करनी होती है। कि कौनसे ऐसे कारण है जिनके लिए वो भी काम कर सकते है। जो वो करना नहीं चाहते है।


आज में आपको एक बात बताने वाला हुँ। यह बहुत ही लाभदायक चीज है। कि लोगो से वास्तव में आपको क्या बात करनी है। कि वो MOTIVATE हो जाये।

लेकिन उससे पहले जनिये कि कौनसे कारण लोगो को MOTIVATE करते है दो कारण है जो लोगो को कुछ भी करने के लिए MOTIVATE करते है।

1. LOSS को AVOID करने का कारण।
2. किसी संभावित खेल को अधिग्रहण करने का कारण

अब आप देखिये एक सर्वे हुआ और देखा गया कि अधिकतर लोग जितनी मेहनत किसी संभावित खेल को अधिग्रहण करने के लिए नहीं करते उससे कहीं गुना मेहनत लोग LOSE से बचने के लिए करते है।

अब आप एक बात जाने कि GUEST दो चीजों पर आधारित होकर कोई भी निर्णय लेता है।

1. LOGIC
2. EMOTION
कोई भी बात LOGICAL लगे उससे पहले कोई बात EMOTIONALLY सही लगनी चाहीए अगर कोई बात EMOTIONALLY सही लग जाये तो फिर वो बात LOGICALLY भी सही हो जाती है।

लेकिन सबसे बङी बात यह है कि आप किसी से जब बात करते है तो कुछ देर के अन्दर उसे यह महसुस हो जायें। कि आप जो कुछ भी उसे बता रहै हो वो EMOTIONALLY सही है। अगर EMOTIONALLY सही लग जायें तो LOGICALLY तो अपने आप हो जाती है।

---> कहना क्या है। अब मे उन जादुई शब्दों के बारे मे बताता हुँ।

आपको कहना यह है॥

----> कि कैसा लगेगा अगर आपको?

उसके बाद आपको FUTURE के कुछ CINTERIO (सिन्टेरियो) बनाना है। वो ऐसे CINTERIO होने चाहिए जो उसके POSITIVE और NEGATIVE दोनो EMOTION को TRIGGER (उत्प्रेरक) करें।
जेसे:-




--> POSITIVE
1. कैसा लगेगा अगर आपकी INCOME इस निर्णय के बाद दुगूनी हो जाये।

2. कैसा लगेगा अगर आपको में यह कहु कि इस काम से जुङनें के बाद आने वाले एक साल के अन्दर आपकी INCOME छ: (6) अंको को पार करने लगेगी।




---> NEGATIVE
1. कैसा लगेगा अगर आपके परिवार मे कोई बीमार पङ जाये और आपके पास पैसा ना हो।

2. कैसा लगेगा अगर आपको मे यह कहुँ की एक अच्छी OPPORTUNITY आप MISS कर जाये?

यानि दो तरीके से EMOTION उत्प्रेरक करना है। POSITIVE भी और NEGATIVE भी....

ऐसे FUTURE CINTERIO बनाना है। जिसमें दोनो EMOSTION को उत्प्रेरक किया जा सके। और अगर एक POSITIVE और NEGATIVE दोनो ही तरीके की EMOTION को उत्प्रेरक करने का CONSTRANT आप बना पाये तो बिल्कुल आप यह काम कर लेंगे।


--> बस इतना ही कहना चाहुँगा कि आज आपको मेने एक बात सिखाई है कि 'कैसा लगेगा अगर आपको' इसका इस्तेमाल कीजिए इससे आप बहुत आगे निकलेंगे।



SO THANKYOU
MR SONU (MEGHRAJ)
MLM SUPER COACH

No comments:

Post a Comment